ZIP Code Meaning in Hindi & its Full Form

18
4
zip-code-meaning-hindi

Hello दोस्तों, स्वागत है आपका Simplejb.in साईट में. आज हम बात करेंगे Zip code के बारेंमें. ज़िप कोड क्या होता है? ZIP Code Meaning in Hindi और ZIP code Full Form इन सभी के बारेमे आज हम जानने ज्या रहे है.

वैसे तो आपको ZIP code के बारेमे बहुत ज्यादा सवाल आते होंगे, सभी सवालो के जवाब आपको इस पोस्ट में आसानी से देने की हम कोशिश करेंगे.

अगर आपको ZIP code के बारेमे डिटेल में जानना है तो आपको पहले ज़िप कोड के इतिहास के बारेमे पता होना बहुत ज्यादा जरुरी है. हमने आपको निचे इतिहास से लेकर फुल फॉर्म तक सब कुछ बताया है, साथ ही जिप कोड क्या होता है/ZIP Code meaning in hindi में क्या है ये भी डिटेल में बताया है.



ZIP code Full Form

zone-improvement-plan

लोगो को ज़िप कोड तो पता हप्ता हो मगर किसी के ज़िप कोड का फुल फॉर्म क्या होता है ये नही पता होता है तो अभी हम ज़िप कोड का फुल फॉर्म जानेंगे और आपको अंग्रेजी और hindi दोनों भाषावो में इसका Full Form बताएँगे.

z- Zone
I- Improvement
P-Plan
ZIP code Full Form in English
z- जोन
I- सुधार
P-योजना
ZIP code Full Form in Hindi

आपको ज़िप कोड का फुल फॉर्म और zip code meaning in hindi पता चल गया है, आप अपने जिले का ज़िप कोड हमेशा याद रखे ये आपके बहुत ज्यादा काम में आता है.

इतिहास (History)

ZIP code की शुरुवात एक पोस्ट ऑफिस याने डाक से शुरू हुई, जो की सिर्फ जिले के लिए ही थी. इसकी शुरुवात United States Post Office Department (USPOD) ने १९४३ में की थी. उन्होंने बड़े शहर के लिए डाक जोन लागु कर दिया था.

१९६० के तहत ज़िप कोड ये सिर्फ दो अंको में था लेकिन उन्हें एक संगतिथ प्रणाली की आवश्यकता थी. 1 जुलाई १९६३ को ज़िप कोड को ५ अंको ने शुरू करने की थान ली.

अगर ZIP code meaning in hindi में जानना है तो आपको इतिहास पता होना बहुत ज्यादा जरूरी है.

ज़िप कोड क्या होता है (ZIP code Meaning in Hindi)

सभी लोग किसी न किसी शहर या गाँव में रहते होंगे या फिर किसी भी जिले में रहते होंगे तो उस जिले का पता दर्शाने वाला एक नंबर या फिर एक कोड उसे हम ज़िप कोड कहते है. यह ZIP Code meaning in hindi है.

ZIP+4 (ज़िप+4 कोड क्या है)

१९८३ के तहत US के पोस्ट ऑफिस द्वारा ज़िप कोड को और ज्यादा Expand करने की तयारी की जिसे उन्होंने ZIP+4 नाम दिया. जिसे आसन भाषा में “प्लस-चार कोड”, “ऐड-ऑन कोड” या “ऐड-ऑन” कहा जाता था.

ज़िप कोड याने किसी भी जिले, शहर, गाँव की आसन से नंबर में पहचान मानी ज्याति है. अगर आपको किसी भी जिले का ज़िप कोड पता है तो आपको उस जगह का आसानी से पता चल सकता है.

ZIP code किसी भी चीज़ की डिलेवरी के लिए इस्तेमाल किया ज्याता है. और अगर आपको किसी भी शहर का ज़िप+4 कोड कटा है तो आप उस शहर में आसानी से पहुच सकते हो.

ज़िप कोड का काम

जैसे की आजकल सबकुछ Online का जमाना हो गया है सभी लोगो को ऑनलाइन चीज़े आर्डर करना बहुत ज्यादा पसंद आने लगा है, लेकिन गर आपको कोई भी चीज़ आर्डर करना है तो आपको ज़िप कोड की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है.

अब आपको आपके Area का कोड ही नही पता तो आप ऑनलाइन शौपिंग भी नही कर सकते, जैसे पोस्ट ऑफिस में पोस्ट भेजना होता है तो आपको ज़िप कोड की आवश्यकता होती है वैसे ऑनलाइन में भी है.

सबसे ज्यादा आजकल Shipping के लिए कोई कोड उसे होता है तो उसे ZIP code कहते है, ज़िप कोड से आप अपने एरिया की जानकारी आसानी से दे सकते है. अगर आप डिलीवरी के लिए कोड उसे करते हो तो आपको ज़िप+4 कोड उसे करना होता है ये कोड ५ अंक का होता है.

ZIP Code के नाम (ZIP Code Meaning in Hindi)

zip-code-kya-hota-hai

Zip code meaning in hindi में आपको पता चल गया होंगा अब आपको हम ज़िप कोड के कुछ नाम बताएँगे जिससे आपको कुछ तकलीफ न आये.

आपने कभी Area code, postal code, pin code यह नाम सुने होंगे लेकिन आपको पता होना चाहिए इन्हें ही ज़िप कोड कहा ज्याता है. ये ज़िप कोड के कुछ Alternative name माने ज्याते है जो की आपको पता होना चाहिए.

क्युकी कई बार आपको कोई वेबसाइट पर ज़िप कोड के बावजूद Postal code, pin code पूछते है तो लोग बहुत ज्यादा कंफ्यूज हो ज्याते है, और अगर आप कोई Area में रहते है तो कोई लोग Area code भी पूछते है तो आपको पता होना चाहिए की यह ज़िप कोड के नाम है.

Conclusion:-

हमने आपको इस ZIP Code Meaning in Hindi & its Full Form के बारेमे आसानी से संजय है उम्मीद है की आपकी सभी शंका का समाधान यह पोस्ट पढ़कर हुवा होंगा.

ज़िप कोड क्या होता है? और इसका इस्तेमाल कहा पर किया ज्याता है ये भी आपको पता चल गया होंगा अगर इसके बावजूद कोई और जानकारी देनी बाकि है तो हमें आसानी से बताने की कोशिक करे.

अगर आपको किसी भी सवाल का सवाल जवाब नही मिला या फिर हमारे पोस्ट में किसी भी प्रकार की आशंका है तो आप हमे आसानी से Contact us पर जाकर बता सकते है साथ ही हमे Comments करके बता भी सकते है.

Also Read:-

FAQs On ZIP Code

ZIP code और Pin Code में क्या Difference है?

Zip code को ही पिन कोड कहा ज्याता है ये कुछ भी अलग नहीं है. zip code ५ नंबर का होता है और पिन कोड 6 नंबर का होता है.

what is the ZIP Code Meaning in Hindi?

जोन सुधार योजना

PIN code Ka full form Kya hai?

Postal Index Number

India का ज़िप कोड क्या है?

इंडिया का कोई भी पञ्च अंक का ज़िप कोड नही है.

India ka Pin code Kya Hai?

560011

What is My zip code?

Zip code अगर पता करना है तो आपको पोस्ट ऑफिस से पता चल सकता है या फिर गूगल पर सभी प्रकार के ज़िप कोड उपलब्ध किये गए है.

ZIP full form क्या है?

अगर आप सिर्फ ZIP का फुल फॉर्म पूछेंगे तो इसके आपको ZIP code Full form की जगर Zip file in computer ka full form बताया जाएगा.

ZIP File क्या है?

यह एक computer की फाइल को कहे ज्याने वाला शब्द है.

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें – Facebook, Twitter, Linkedin

18 COMMENTS

  1. Thеir strateցіes have efficiently helped native, natіonal
    and еben worldᴡide shoppeгs obtain a new degree of success.

  2. I blog quite often and I really appreciate your content. The article has really
    peaked my interest. I will book mark your website and keep checking for new details about once a week.
    I opted in for your Feed as well.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here