NCC-full-form-hindi

एनसीसी फुल फॉर्म क्या है – NCC Full Form in Hindi

क्या आप भी एनसीसी फुल फॉर्म क्या है – NCC Full Form in Hindi के बारेमें इन्टरनेट पर सर्च कर रहे है. तो आपको बता दू की आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है, हम आपको इस आर्टिकल में NCC के बारेमे पूरी जानकारी देने वाले है.

एनसीसी का इतिहास

दोस्तों एनसीसी के बारेमे जानने से पहले आपको NCC का इतिहास क्या है ये जानना बहुत ज्यादा जरुरी है, तो चलिए जानते है NCC के बारेमे.

भारत में एनसीसी की स्तापना 16 अप्रेल १९४८ में हुई थी. लेकिन एनसीसी को सबसे पहले जमर्नी में सन 1666 में शुरू इया गया था. जब भारत में १९४८ में एनसीसी के स्तापना की गई तब एनसीसी के पास सिर्फ 20000 छात्र थे. लेकिन अगर आज की बात की जाए तो NCC के पास कुल १३ लाख से भी ज्यादा छात्र है.

एनसीसी क्या है?

NCC का फुल फॉर्म “National Cadet Corps” होता है, जिसे हम शोर्ट फॉर्म में NCC कहते है. एनसीसी में स्टूडेंट को सैन्य का प्रसिक्षण दिया ज्याता है. एनसीसी को आपको स्कूल और कॉलेज से ज्वाइन कर सकते है. सभी स्कूल कॉलेज में एनसीसी का कोर्स होता है.

एनसीसी का फुल फॉर्म क्या है? – NCC Full Form

NCC के अलग अलग Meaning होते है. लेकिन NCC का फुल फॉर्म “National Cadet Corps” माना ज्याता है. साथ ही एनसीसी का फुल फॉर्म हिंदी में “राष्ट्रिय कैडेट कोर” है. इसमें Cadet यानी Students को Basic Military Training याने Parades और छोटे Arms सिखाया ज्याता है.

NCC के कुछ और फुल फॉर्म

आप तो जानते ही होंगे की हर शोर्ट फॉर्म के अलग अलग फुल फॉर्म होते है, वैसे ही एनसीसी के कुछ अलग फुल फॉर्म हम इस पोस्ट में जानते है.

1. National Capital Commission
2. National Community Church
3. Newcastle City Council
4. Nikko Cordial Corporation
5. Nondescripts Cricket Club
6. Norwalk Community College
7. Nunawading Christian College

NCC कैसे ज्वाइन करे?

ncc-full-form-ncc-join-kaise-kare

अगर आपको भी एनसीसी ज्वाइन करना है तो आप अपने स्कूल या कॉलेज की मदत से NCC join कर सकते है. एनसीसी ज्वाइन करने के 2 डिवीज़न माने ज्याते है, जिसमे एक सीनियर डिवीज़न होता है और एक जूनियर डिवीज़न होता है.

जूनियर डिवीज़न यह 9th क्लास की बच्चो के लिए होता है, याने ९ वि कक्षा से आप एनसीसी ज्वाइन कर सकते है. अगर आप ९ वि कक्षा में हो तो आपको एनसीसी ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले अपने स्कूल के NCC हेड से बात करनी होती है. फिर वह आपकी फिजिकल चेक करके आप एनसीसी के लिए योग्य है या नही यह बताते है.

सीनियर डिवीज़न याने आप कॉलेज में भी एनसीसी को ज्वाइन कर सकते हो. इसमें सबसे पहले आपको अपने College Head से बात करनी होती है, जो की आपकी Physical Test और आपकी कुछ और टेस्ट करते है और बाद में आप एनसीसी के लिए योग्य है या नही ये बताते है.

अगर आप Physically और Mentaly fit है तो आप आसानी से NCC Join कर सकते है, एनसीसी के लिए आपको कोई भी डिग्री की आवश्यकता नही होती है.

एनसीसी का उद्देश क्या है?

सभी युवाओ के मन में भाईचारा, निस्वार्थ, संगोपन, स्नेह निर्माण करना ही NCC का उद्देश है. इतना ही नही बल्कि युवाओ के मन में अपने राष्ट्र के प्रति प्यार की भावना लाना यह भी एनसीसी का उद्देश है. अगर आप कोई भी काम करे उस काम के साथ अपने राष्ट्र को भी प्यार करे यह एनसीसी का मुक्य हेतु है.

NCC Certificate के बारेमे जानकरी

NCC-cerificate

एनसीसी में कुल 3 प्रकार के प्रमाणपत्र दिए ज्याते हैं. जिसमे आपको

  1. NCC A Certificate
  2. NCC B Certificate
  3. NCC C Certificate

यह तिन प्रकार के प्रमाणपत्र आपको NCC में देखने मिलते है.

NCC Certificate के फायदे

  • NCC A Certificate: अगर आपके पास एनसीसी A सर्टिफिकेट है तो आपको इंडियन आर्मी में जो सोल्जर रैंक का पेपर होता है उसमे ५ मार्क एक्स्ट्रा मिलते है.
  • अगर आपके पास NCC B सर्टिफिकेट है तो आपको इसमें १० मार्क्स ज्यादा दिए ज्याते है.
  • और अगर आपके पास NCC C Cerificate है तो आपको आर्मी का एग्जाम ही नही देना पड़ता है. आप को Directly Physical करके के बाद जोइनिंग मिलाती है.
  • सबसे बड़ा फायदा अगर आप इंडियन नेवी, इंडियन आर्मी, इंडियन एयर फाॅर्स में ज्वाइन करते वक्त आपको एग्जाम में बहुत ज्यादा मदत होती है.

Conclusion:-

हमने आपको इस पोस्ट में एनसीसी फुल फॉर्म क्या है – NCC Full Form in Hindi के बारेमे बताया है, उम्मीद है की आपको एनसीसी के बारेमे दी गयी सभी जानकारी पसंद जरुर आई होंगी. और आपको हमने दी गयी जानकारी पढ़ने में कुछ दिक्कत नही आयी होंगी.

NCC Full form के बारेमे आपको कुछ भी दिक्कत आती है तो आप हमे आसानी से निचे Comments कर सकते है हम आपके सभी सवालों का जवाब जरुर देंगे. साथ ही आपको पोस्ट पसंद आई है तो आप हमे Facebook पर Follow जरुर करे, धन्यवाद….!

FAQs On NCC

एनसीसी का उद्देश्य क्या है?

सभी युवाओ के मन में राष्ट्र के प्रति प्यार की भावना जगाना और लोगो के बिच भाईचारा, प्यार और स्नेह लाना ही एनसीसी का मुख्य उद्देश है.

NCC Full Form मराठी में क्या है?

मराठी भाषा में NCC Full Form “राष्ट्रिय छात्र सेना” है.

एनसीसी की स्थापना कब हुई और किसने की?

भारत सरकार ने वर्ष 1946 में पंडित हृदयनाथ कुंजरू की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कैडिट कोर समिति की स्थापना की।

NCC दिवस कब मनाया जाता है?

एनसीसी दिवस नवंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है.

एनसीसी का आदर्श वाक्य क्या है?

‘एकता और अनुशासन’ एनसीसी का आदर्श वाक्य है।

एनसीसी के लिए आयु सीमा क्या है?

एनसीसी के लिए आयु १९ वर्ष से लेकर २५ वर्ष तक होना जरुरी है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.