Megha Rajagopalan Biography in Hindi – Age, Career, Wiki, Pulitzer Prize, Husband & More

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे Simplejb.in साईट में आज हम इस लेख में Megha Rajagopalan Biography in Hindi – Age, Career, Wiki, Pulitzer Prize, Husband & More के बारेमे डिटेल में जानने वाले है.

मेघा राजगोपालन कुछ दिनों में चर्चे में आ रही है. क्योकि मेघा एक बहुत ही बड़ी  journalist है. लेकिन आप सभी को पता है की  journalist तो बहुत से होते है. मगर मेघा राजगोपालन को इस साल 2021 में Pulitzer Prize का अवार्ड देने वाले है. जिसके कारण यह बहुत ही चर्चे में है. हम आपको निचे Megha Rajagopalan Biography in Hindi – Age, Career, Wiki, Pulitzer Prize, Husband के बारेमे डिटेल में बताने वाले है.

मेघा राजगोपालन कोण है?

Megha Rajagopalan Biography

मेघा राजगोपालन लंदन स्थित बज़ फीड न्यूज में वरिष्ठ संवाददाता हैं। यह भारत देश के लिए सबसे बड़े गर्व की बात है। मेघा राजगोपालन के माता-पिता भारतीय थे। ताजा सूत्रों के मुताबिक भारतीय मूल की महिला पत्रकार मेघा राजगोपालन को पुलित्जर पुरस्कार से नवाजा गया है. इसे पत्रकारिता की दुनिया का सबसे बड़ा पुरस्कार माना जाता है। मेघा ने अपनी रिपोर्ट्स के जरिए चीन के डिटेंशन कैंप का सच दुनिया के सामने रखा था. उन्होंने उपग्रह चित्रों का विश्लेषण किया और बताया कि कैसे चीन ने लाखों उइगर मुसलमानों को कैद किया है।

राजगोपालन लंदन में स्थित है, जो पहले चीन, थाईलैंड और अफगानिस्तान सहित 23 से अधिक देशों से रिपोर्ट कर चुका है। बज़फीड ने उन्हें एक तकनीकी रिपोर्टर के रूप में सूचीबद्ध किया है। वह पहले एक राजनीतिक संवाददाता के रूप में रॉयटर्स से जुड़ी थीं।

मेघा राजगोपालन ने पत्रकारिता के रूप में इतना बड़ा काम किया है जिसे सुनकर आप भी गर्व से झूम उठेंगे और इनके बारे में सभी को पता होना चाहिए.

पुलित्जर ने उन्हें “चीन के सुदूर पश्चिम में उइघुर मुसलमानों के लिए एक नजरबंदी शिविर को खोजने और जाने वाली पहली पत्रकार” के रूप में मान्यता दी, जिसके लिए उन्हें 2018 में मानवाधिकार प्रेस पुरस्कार मिला। उन्होंने फेसबुक के बीच संबंधों को उजागर करने के लिए 2019 में मिरर अवार्ड भी जीता। और फेसबुक। श्रीलंका में हिंसा

शिनजियांग में विस्फोटक रिपोर्ट में पूर्व बंदियों और शरणार्थियों की गवाही शामिल थी। मैपिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हुए, राजगोपालन और उनकी टीम ने 260 किलेबंद शिविरों की पहचान करने के लिए महीनों तक काम किया, जहां उत्पीड़ित मुसलमानों और जबरन मजदूरों को बंदी बनाया जा रहा था।

यह पूरी जानकारी मेघा राजगोपालन ने खुद बताई और एक अच्छी रिपोर्टर के तौर पर उन्होंने अच्छा काम किया. जिसके चलते मेघा राजगोपालन को अमेरिका में पुलित्जर पुरस्कार से नवाजा गया। यह कीमत पत्रकारिता के रूप में सबसे बड़ा पुरस्कार है, इसी वजह से मेघा राजगोपालन पर पूरे भारत को गर्व है।

पुलित्जर ने अपनी रिपोर्टों को “स्पष्ट और सम्मोहक कहानियों की एक श्रृंखला कहा जो उपग्रह इमेजरी और वास्तुशिल्प विशेषज्ञता का उपयोग करती हैं, साथ ही दो दर्जन पूर्व कैदियों के साथ साक्षात्कार, मुसलमानों की सामूहिक हिरासत के लिए चीनी सरकार द्वारा निर्मित एक विशाल नए बुनियादी ढांचे की पहचान करने के लिए।”

अब यहां से आगे हम मेघा राजगोपालन के बारे में कई ऐसी जानकारियां बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के लिए लोग अक्सर इंटरनेट का सहारा लेते हैं। गूगल पर सर्च करें लेकिन ऐसी जानकारी नहीं मिल रही है तो आइए जानते हैं ऐसी ही जानकारी।

ताजा सूत्रों के अनुसार भारतीय मूल की महिला पत्रकार मेघा राजगोपालन को पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसे पत्रकारिता की दुनिया का सबसे बड़ा पुरस्कार माना जाता है। मेघा ने अपनी रिपोर्ट्स के जरिए चीन के डिटेंशन कैंपों का सच दुनिया के सामने रखा था. उसने सैटेलाइट तस्वीरों का विश्लेषण किया और बताया कि कैसे चीन ने लाखों उइगर मुसलमानों को कैद किया है.

Megha Rajagopalan Biography in Hindi

NameMegha Rajagopalan (मेघा राजगोपालन)
Real NameMegha Rajagopalan
Nick NameMegha (मेघा)
Profession Journalist
Famous ForPulitzer Prize 2021
Age29
Date Of BirthUpdate soon
Birth placeLondon
Zodiac SignUpdate soon
ReligionHindu
NationalityIndian
HobbiesNews Reporting
SchoolUpdate soon
CollegeUniversity of Maryland College Park
EducationBachelor’s degree in Journalism (Graduates)

Megha Rajagopalan Family

भारत के माता-पिता से पैदा हुए राजगोपालन का पालन-पोषण वाशिंगटन डीसी के पास मैरीलैंड में हुआ और वे मैरीलैंड विश्वविद्यालय चले गए। राजगोपालन ने अपने माता-पिता के बारे में कहा, “मैं उनके समर्थन के लिए उनका बहुत आभारी हूं।” “मेरे परिवार में किसी ने भी कभी मीडिया में काम नहीं किया, लेकिन उन्होंने हमेशा समर्थन किया है।

FatherIndian ( Name Update soon)
MotherIndian ( Name Update soon)
HusbandUpdate soon
BoyfriendNot Known
BrotherNot Known
SisterUpdate soon
Marital StatusUnmarried

Megha Rajagopalan Net Worth

Total Net WorthUpdate soon
2019 Net WorthNot Known
2020 Met WorthNot Known
SalaryUpdate soon

Megha Rajagopalan Social Media

Megha Rajagopalan FacebookMegha Rajagopalan
Megha Rajagopalan Instagrammegmeghara
Megha Rajagopalan TwitterMegha Rajagopalan
Megha Rajagopalan LinkedinClick

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *