क्या भगवान गौतम बुद्ध हिन्दू थे? भगवान बुद्ध किसके अवतार थे?

क्या भगवान गौतम बुद्ध हिन्दू थे? भगवान बुद्ध किसके अवतार थे?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग में आज हम इस पोस्ट में भगवान् बुद्ध के बारेमे जानकरी देने वाले है. बहुत सारे लोगो के मन में सवाल आते है की आखिर भगवान् बुद्ध हिन्दू थे? या फिर भगवान बुद्ध किसके अवतार है? तो आज इस पोस्ट में हम आपको इन सभी सवालों का जवाब देने वाले है. साथ ही भगवान गौतम बुद्ध के बारेमे और भी कुछ नई जानकारी देने वाले है.

भगवान गौतम बुद्ध शिव जी या फिर विष्णु जी के अवतार है? यह सवाल आपको भी आया होगा. तो आप सभी को बता दे की निचे हमने आपको इस सवाल का जवाब दिया है. तो चलिए जानते है गौतम बुद्ध के बारेमे जानकारी.

गौतम बुद्ध कौन है?

क्या भगवान गौतम बुद्ध हिन्दू थे? भगवान बुद्ध किसके अवतार थे?
Source: Wikipedia

इनका जन्म ५६३ ईसा पूर्व कपिलवस्तु नेपाल के एक छोटे गाँव लुमिनी में क्षत्रिय कुल के राजा शुद्धोधन के घर में हुवा था. उनकी माँ का नाम महामाया था जो की कोलिय वंश से थी. गौतम बुद्ध के जन्म के साथ दिन बाद ही उनकी माता का निधन हुवा था. तभी से उनका पालन उनकी छोटी सगी बहन महाप्रजापति गौतमी ने किया. गौतम बुद्ध का वास्तविक नाम सिद्धार्थ था. उनका विवाह १६ वर्ष की उर्म में ही हुवा था और उनकी पत्नी का नाम याधोधरा था साथ ही उनको एक पुत्र भी था जिसका नाम राहुल था.

गौतम बुद्ध के गुरु का नाम क्या है?

बचपन से ही गौतम बुद्ध का उनकी मौसी गौतमी द्वारा पालन किया गया था. माना ज्याता है की उनकी मौसी ने सबसे पहले बौद्ध धर्म को स्वीकार किया था जिसके कारण सिद्धार्थ ने भी यह मार्ग चुना जिससे इन्हें गौतम बुद्ध के नाम से जानने लगे.

गौतम बुद्ध के प्रथम गुरु आलार कलाम थे, इनसे ही उन्होंने सन्यास काल की शिक्षा प्राप्त की थी.  ३५ वर्ष की आयु में वैशाखी पूर्णिमा के दिन सिद्धार्थ पीपल वृक्ष के नीचे ध्यानस्थ थे।

क्या भगवान गौतम बुद्ध हिन्दू थे?

हिन्दू धर्म और बुद्ध धर्म दोनों ही प्राचीन धर्म है, लेकिन भगवान् गौतम बुद्ध बनने से पहले उनका नाम सिद्धार्थ था और उनका जन्म एक क्षत्रिय परिवार में हुवा था जो की हिन्दू परिवार माना ज्याता है. लेकिन बौद्ध धर्म में किसि भी धर्म को माना नही ज्याता है.

माना ज्याता है की हिन्दू धर्म के भगवान बुद्ध किसके अवतार थे?हिन्दू धर्म के वैष्णव संप्रदाय में गौतम बुद्ध को दसवाँ अवतार माना गया है. लेकिन बौद्ध धर्म में स मत को स्वीकार नही किया ज्याता है.

भगवान बुद्ध किसके अवतार थे?

बहुत सारे ग्रंथो द्वारा पता चला है की बौद्ध जो है वह विष्णु के नववे अवतार माने ज्याते है. भगवान् गौतम बुद्ध यह बहुत ही ज्यादा ज्ञानी व्यक्ति थे, जिन्हें कठिन तपस्या के बाद जब उन्हें तत्त्वानुभूति हुई तो वे बुद्ध कहलाए.

Conclusion

हमने आपको इस पोस्ट में क्या भगवान गौतम बुद्ध हिन्दू थे? भगवान बुद्ध किसके अवतार थे? इसके बारेमे डिटेल में जानकारी दी है उम्मीद है की आपको हमारी दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी. अगर आपको इसी प्रकार की और जानकारी चाहिए तो Simplejb.in वेबसाइट पर विजिट जरुर करे.

यह भी पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *