Connect with us

Internet

Google Ka Malik Kaun Hai || Google Kis Desh Ki Company Hai

Published

on

google-ka-malik-kaun-hai

हेल्लो दोस्तों… स्वागत है आपका अपने SimpleJB.in साईट में. आज हम आपको इस ब्लॉग में Google के बारेमे बताने ज्या रहे है. आखिर ये Google Ka Malik Kaun Hai || Google Kis Desh Ki Company Hai ये सवाल आपको आते होंगे.

आप सभी मेरी यह पोस्ट देख रहे है, इसका मतलब आपको पता ही है की Google Kya hai? और आपने Google Search करके ही हमारी वेबसाइट तक पहुच गए है.

हमारा यह मनन है कि आपको गूगल कंपनी के बारेमे पता जरुर है, मगर आपको आखिर ये गूगल कीस देश की कंपनी है? और गूगल का मालिक कौन है? ये नही पता होंगा. तो हम आपको इस पोस्ट में Google के History के साथ-साथ गूगल के अभी के income के बारेमे डिटेल्स में बताने ज्या रहे है.

Google Ka Malik Kaun Hai

google-ka-malik-kaun-hai

हमने आपको निचे Google Succsess Story के बारेमे बताया है, उसमे हमने Google ke malik के बारेमे बताया है. मगर आपको Google Ka Malik Kaun Hai? ये सवाल आ रहा है, तो पहले Google के मालिक के बारेमे बात करते है.

तो आपको बता दू की गूगल यह कंपनी दो लोगो ने मिलकर बनायी है जिसमे एक Larry Page और दुसरे Sergey Brin माने ज्याते है. लेकिन गूगल का मालिक Larry page को माना ज्याता है.

यह भी पढ़े:-

Google Succsess Story

Internet के दुनिया पर राज करने वाली एकमात्र कम्पनी गूगल मानी ज्याति है. Larry Page का जन्म मार्च १९७३ को अमेरिका के मिशिगन में हुवा था. उनके माता पिता स्टेट University में Professor थे. लारी में माता पिता कंप्यूटर प्रोफ्फेसर होने के कारण उन्हें कंप्यूटर में बहुत ज्यादा इंटरेस्ट था.

उन्होंने बहुत छोटी उम्र से चीजो को खोलकर संजना शुरू किया. वो जानना चाहते थे की कोई भी चीज़ आखिर काम कैसे करती है. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहाता “मैंने बहुत की कम उम्र से महसूस कर लिया था की मई चीजो का अविष्कार कर लूँगा”

Larry जब १२ साल के थे तब उन्होंने एक बुइस्नेस्स्मन बनाने का सोच लिया था, जिसके बात ही उनको बिसनेस वर्ल्ड की बातो को जानने की समज मिली.

जब वह Stanford University में PHD कर रहे थे वाही उनकी मुलाकात हुई Google के Co-founder Sergey Brin से. और उन दोनों ने अपना पीएचडी का विषय World Wibe Web ही लिया.

वह दोनों एक ऐसे Algoritham के सोच में लगे, जिसमे सभी वेबसाइट को एक जगह लिंक किया जाए. और उनकी पॉपुलैरिटी के आधार पर उनके पेजेज को रैंकिंग दी जा सके.

अगले 4 साल तक उन्होंने जबरदस्त मेहनत की और १९९६ में उन्हें यह अल्गोरिथम आखिर मिल ही गया.

अपने परिवार दोस्तों से 10 लाख डॉलर का कर्ज लेकर, इन दोनों ने GOOGLE Inc नाम की कंपनी की स्तापना की, अपने यूनिक कांसेप्ट और अल्गोरिथम की बजेसे गूगल बहुत ही जल्द दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गयी.

२००४ में गूगल का IPO शेयर मार्किट में उतारा और निवेशको ने इसमें भारी मात्र पर निवेश किया. इसके बाद गूगल को सारी दुनिया में लोकप्रियता मिली.

Google Kis Desh Ki Company Hai

google-kis-desh-ki-company-hai

जैसे की आपको उपर पता चल गया है की Google Ka Malik Kaun Hai? और आपको google kis desh ki company hai ये अभी तक नही पता चला है.

Google यह American Company है. जो की दुनिया की सबसे पावरफुल कंपनी मानी ज्याति है.

Google का Head Office California के Silicon valley में है.

Conclusion:-

हमने आपको इस पोस्ट में Google Succsess Story के बारेमे बताया है, साथ ही हमने Google Ka Malik Kaun Hai || Google Kis Desh Ki Company Hai आपको इसके बारेमे डिटेल्स में बताया है. अगर आपको इस पोस्ट में कुछ दिकात आती है तो आप हमे Contact us पर जाकर Contact कर सकते है या फिर कमेंट करके हमे बता सकते है.

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करेंFacebook, Twitter, Linkedin

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Copyright © 2019 The News Theme. Theme by The Nitesh Arya, powered by WordPress.