Delhi NCR Full Form | एनसीआर फुल फॉर्म हिंदी में

0
4
Delhi-ncr-full-form

हेल्लो दोस्तों, आज हम आपको इस पोस्ट में Delhi NCR Full Form के बारेमे बताने ज्या रहे है. बहुत सारे लोग NCR के बारेमे जानना चाहते है, कई लोगो ने Delhi NCR का नाम अभी तक नही सुना होगा. मगर उन्हें भी Delhi NCR के बारेमे जानकारी चाहिए होती है.

आखिर ये एनसीआर क्या होता है?, किन किन शहरों के लिए होता है? और ज्यादातर देश के विकास के लिए अग्रणी क्यों होता है इसके बारेमे आज हम इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी देंगे.

बहुत सारे स्कूल में Delhi NCR का जिक्र किया ज्याता है, मगर बच्चो को NCR Full Form के बारेमे कुछ भी जानकारी नही होती है. अगर आप भारत से है तो आपको Delhi NCR Full Form के बारेमे जरुर पता होना चाहिए. हम आपको इस आर्टिकल में एनसीआर के बारेमे पूरी जानकारी देंगे ताकि आपको NCR Full Form से लेकर एनसीआर के कामो तक कोई भी जानकारी धुंडने की जरुरत न पड़े.

NCR Full Form – एनसीआर फुल फॉर्म हिंदी में

बहुत सारे लोग NCR के बारेमे देखते है, लेकिन इसे Delhi NCR के नाम से ज्याना ज्याता है. सबसे पहले हम Delhi NCR Full Form के बारेमे जानेंगे.

Delhi NCR Full Form – National Capital Region

एनसीआर फुल फॉर्म हिंदी – राष्ट्रिय राजधानी क्षेत्र

Delhi NCR क्या है?

ncr-full-form-and-meaning

बहुत सारे लोग Delhi NCR के बारेमे नही जानते होंगे, तो उनके मन में भी Delhi NCR क्या है? ये सवाल आता होंगा. इस पोस्ट में हम आपको Delhi NCR के बारेमे बताने ज्या रहे है.

जैसे की हमने आपको उपर एनसीआर फुल फॉर्म – राष्ट्रिय राजधानी क्षेत्र बताया है, और दिल्ली हमारी National Capital याने राजधानी है. साथ ही दिल्ली में विकास भी बहुत ज्यादा हुवा है. साथ ही लोग नौकरी पाने के लिए दिल्ली ज्यादा ज्याते है.

अब दिल्ली में विकास बढ़ने के कारण नौकरिया बढ़ गयी है, और नौकरी बढ़ने के कारण लोकसंख्या भी बहुत ज्यादा बढ़ गयी है. अब इस बढती लोकसंख्या के कारन दिल्ली में बिजली, पानी, आवास अन्य चीजो की कमी आ रही है.

इस बढाती कमी को नजर में रखते हुवे और इस कमी को कम करने के लिए सरकार द्वारा 1985 में National Capital Region Planning Board की स्तापना की गयी. और इसे NCR नाम दे दिया, एनसीआर में और बहुत सारे शहर आते है जिनके बारेमे हम आपको निचे बताएँगे.

NCR में दिल्ली के कुछ पडोशी शहर आते है, जैसे राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश जैसे बहुत सारे शहर शामिल है. भारतीय संविधान 69th Amendment Act 1991 के तरत भारत की राजधानी दिल्ली और कुछ शहर को मिलकर एनसीआर ज़ोन बनाया गया.

एनसीआर में 4 करोड़ 70 लाख से ज्यादा आबादी है. एनसीआर में दिल्ली का क्षेत्रफल 1,484 स्क्वायर किलोमीटर है.

NCR की शुरुवात कैसे हुई?

दिल्ली हमेशा से एक बहुत बड़ा शहर रहा है, दिल्ली में आस पास के एरिया डेवेलोप होने के कारण जॉब्स की संध्या बढ़ गयी और साथ ही जॉब पाने के लिए लोगो की संख्या भी बढ़ गयी थी.

इस समय दिल्ली की लोकसंख्या 2 करोड़ से ज्यादा है.

१९५० में जब लोग दिल्ली में आ रहे थे, तब दिल्ली में ज्यादा ट्रैफिक बढ़ने लगा. साथ ही लोगो को जमीन, पानी, बिजली की बहुत ज्यादा कमी पड़ने लगी. इसे देखते हुए Goverenment of India ने बहुत सारे Planning करने के बाद 1985 में NCR याने National Capital Region बना दिया गया.

NCR में आने वाले क्षेत्र

देखा जाए तो बहुत सारे बच्चो को NCR Full Form के बारेमे पता होता है, मगर उन्हें NCR में दिल्ली के अलावा और कोनसे क्षेत्र आते है, ये नही पता होता है. अब हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे की दिल्ली के अलावा एनसीआर में कौनसे क्षेत्र आते है.

एनसीआर में कुछ बड़े शहर भी आते है साथ ही कुछ जिले भी आते है. एनसीआर में कुल मिलकर २२ जिले और शहर आते है. इसमें ज्यादातर बड़े शहरों की गिनती ज्यादा है.

  1. Delhi (दिल्ली)
  2. Bharatpur (भरतपुर)
  3. Hapur (हापुड़)
  4. Muzaffarnagar (मुजफ्फरनगर)
  5. Gurgaon (गुड़गांव)
  6. Mewat (मेवात)
  7. Alwar (अलवर)
  8. Ghaziabad (गाजियाबाद)
  9. Gautam Budh Nagar (गौतमबुद्ध नगर)
  10. Bulandshahr (बुलंदशहर)
  11. Sonipat (सोनीपत)
  12. Rewari (रेवाड़ी)
  13. Palwal (पलवल)
  14. Mahendragarh (महैंन्द्रगढ़)
  15. Baghpat (बागपत)
  16. Faridabad (फरीदाबाद)
  17. Rohtak (रोहतक)
  18. Jhajjar (झाझर)
  19. Panipat (पानीपत)
  20. Bhiwani (भिवानी)
  21. Jind (जिंद)
  22. Karnal (करनाल)

ये सही शहर और जिले एनसीआर में आते है.

NCR का उद्देश

लोगो की Problem को देखते हुए एनसीआर की शुरुवात की गयी, तो एनसीआर का मुख्य उद्देश ही लोगो की मदत करना है, साथ ही लोगो का विकास करना है.

  • जैसे लोगो को सफ़र करने के लिए Delhi में Metro की सुविधा दी है, ताकि लोग अपना सफ़र पूरा कर सके.
  • दिल्ली एनसीआर का GDP लगबग ७०० biilion से ज्यादा GDP है.

NCR Facts

  • Growth Rate में देखा जाए तो दिल्ली एनसीआर सबसे आगे माना ज्याता है.
  • भारत की GDP में लगबघ १०% जीडीपी दिल्ली एनसीआर का होता है.

यह भी पढ़े:-


Conclusion:-

हमने आपको इस पोस्ट में Delhi NCR Full Form | एनसीआर फुल फॉर्म हिंदी में इसके बारेमे बताया है. साथ ही हमने दिल्ली एनसीआर की जानकारी भी बतायी है. उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट जरुर पसंद आएगी.

अगर आपको Delhi NCR Full Form के बारेमे कुछ भी दिक्कत आती है तो आप हमे आसानी से Commnet करके पुच सकते हो. हम आपको जवाब जरुर देंगे.

धन्यवाद….


यह भी पढ़े:-


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here