BC-ad-meaning

BC & AD Full Form – AD Means in Hindi

BC & AD Full Form – हेल्लो दोस्तों, स्वागत है आपका अपने SimpleJB.in ब्लॉग में. आज हम इस पोस्ट में BC & AD Full Form के बारेमे डिटेल में जानने ज्या रहे है, साथ ही हम AD Means in Hindi क्या है इसके बारेमे भी इस पोस्ट में जानेंगे.

आप सभी को पता है जब कोई बड़ा शब्द होता है तो उसका कोई शोर्ट फॉर्म रहता है, वैसे ही BC & AD यह दो शोर्ट फॉर्म वाले शब्द है, मगर बहुत सारे लोग BC & AD Full Form क्या है? ये जानना चाहते है. हम आपको इस पोस्ट में BC & AD Full Form के बारेमे बताएँगे, साथ ही हम आपको BC & AD Means क्या है ये भी बताने ज्या रहे है.

bc-ad-full-form

हमारे इतिहास को इसा के जन्म से पहले और इसा के जन्म के बाद में बाटा गया है. इसा के जन्म के पहले को इसा पूर्व और इसा के जन्म के बाद के समय को इसवी काल कहा गया है. जिसे इंग्लिश में BC aur AD कहा ज्याता है.

BC Full Form in Hindi

आपने History पढ़ते वक्त बहुत बार BC और AD यह शब्द सुना होगा, मगर आपको BC full Form के बारेमे अभी तक पता नही होंगा, तो आपको निचे इसका फुल फॉर्म बताया है.

BC Means BEFORE CRIST – यानी Jesus Crist के जन्म से पहले.

BC – BEFORE CRIST क्या है?

अब आप सभी को BC Full Form पता चल गया है, बहुत सारे लोगो को BC याने BEFORE CRIST क्या है? ये नही पता तो उनके लिए हम बताएँगे.

जैसे की हमने आपको बताया है की Before crist याने इसा के जन्म से पहले याने इसे इसा पूर्व कहा ज्याता है. इसा के जन्म के 1 साल पहले को 1 BC और जन्म के 1 साल बाद को 1 AD कहा ज्याता है. हिस्ट्री में बहुत सी जगा BC को BCE कहा गया है.

BC को लिखते समय हम 120:BC ही लिखते है, इसा पूर्व के काल का समय हमेशा उलटे क्रम में ही चलता है. उदहारण, २२० BC के बाद २१९ BC ही आता है.

BCE Full Form & BCE Meaning in Hindi

bce-ce-meaning-hindi

BEFORE COMMON ERA – यह BCE का फुल फॉर्म है.

BC और BCE में कोई भी फरक नही माना ज्याता है, BCE को भी हम इसा पूर्व काल से पहले ही मानते है.

यह भी पढ़े:-

AD Full Form in Hindi

जबकि हमने आपको उपर BC full Form के बारेमे बताया है, वैसे ही हम आपको AD full Form in Hindi के बारेमे बताएँगे.

AD Full Form – Anno Domini याने इसा (jesus christ) के जन्म के बाद

AD means Anno Domini क्या है?

ad-meaning-hindi

आपको AD full form के बारेमे पता चल गया है, अब आपके मन में AD means Anno Domini क्या होता है? ये सवाल आता होंगा. इसका जवाब हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे.

AD को hindi में इसवी कहा ज्याता है, मान्यता के अनुसार ये इसा के मृत्यु के बाद का समय है. अकसर लोग AD को After Death कह देते है, जो की पूरा गलत है. क्युकी AD यह एक Latin Word है. जिसे हमारे इश्वर का वर्ष कहा ज्याता है.

ad-ce-full-form

इसा मासी जन्म के 1 साल बाद को 1 AD की मान्यता दी गयी है, हिस्ट्री में बहुत सी जगह AD को CE के नाम से ज्याना ज्याता है. AD को लिखते समय हम AD:2020 लिखते है. इसवी का समय सीधे क्रम में ही चलता है. उदहारण, २००२ इसवी के बाद २००३ इसवी ही आता है.

CE Full Form & CE Meaning in Hindi

COMMON ERA – यह CE का फुल फॉर्म है.

AD और CE में कोई फरक नही है, Common Era को हम इसा के जन्म के बाद का समय मानते है.

Conclusion:-

आज हमने आपको इस पोस्ट में BC & AD Full Form – AD Means in Hindi के बारेमे डिटेल में बताया है. उम्मीद है की आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आई होंगी. अगर इस पोस्ट में आपको कोई दिक्कत आती है तो आप हमे आसनी से Contact us पर जाकर बता सकते है, या फिर आप Comment भी कर सकते है.

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करेंFacebook, Twitter, Linkedin

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *